त्वचा में खुजली और जलन दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार

त्वचा में एलर्जी और जलन होने के अनेकों कारण होते हैं जिसकी वजह से त्वचा में खुजली, लाल चकत्ते इत्यादि की समस्या बहुत अधिक हो जाती है । यदि इसका इलाज न किया जाए तो धीरे-धीरे यह चर्म रोग में तब्दील हो जाता है इसलिए बेहतर यही होगा कि समय रहते इसका उचित उपचार कर लेना चाहिए । आज हम आपको बताएंगे कि त्वचा में एलर्जी होने के कारण क्या होते हैं और इनसे कैसे हम सरल घरेलू उपायों के द्वारा छुटकारा पा सकते हैं ।

Contents

त्वचा में एलर्जी होने के कारण

मौसम में बदलाव

जब भी मौसम बदलता है तो अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है उन्हीं में से एक है त्वचा में एलर्जी । यह व्यक्ति की आंख, नाक, गले तथा त्वचा पर हो जाती है क्योंकि इंसान के यह हिस्से सबसे अधिक संवेदनशील होते हैं ।

धूल मिट्टी के कण

धूल मिट्टी के छोटे-छोटे कण प्राय: स्किन में एलर्जी का कारण बनते हैं । जब व्यक्ति इन छोटे-छोटे कणों या धूल-मिट्टी के संपर्क में आता है तो उसकी त्वचा के संवेदनशील हिस्सो में इस की समस्या उत्पन्न हो जाती है।

जानवरों को हाथ लगाने के कारण

जानवरों को छूने से भी त्वचा में एलर्जी हो जाती है । कई बार ऐसा भी होता है कि जानवर आपके आसपास होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं । बिल्ली की लार, पशुओं के पेशाब आदि से भी इंसान को परेशानी का सामना करना पड़ जाता है ।

टैटू के कारण

त्वचा पर टैटू सबको खूबसूरत लगता है लेकिन इससे स्किन एलर्जी हो सकती है जिसकी वजह से उन्हें त्वचा संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ता है ।

भोजन के कारण

आमतौर पर कुछ लोगों को खाद्य पदार्थ से भी एलर्जी हो जाती है जैसे गाय का दूध, मछली, अंडा इत्यादि । इसलिए आपके लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि कौन सा खाद्य-पदार्थ आपकी त्वचा में एलर्जी का कारण बनता है ।

प्रदूषण के कारण

वातावरण में मौजूद अनेकों तरह का प्रदूषण त्वचा संबंधित बीमारियों को जन्म देता है । यह परेशानी गांव की तुलना में शहरों में बहुत अधिक है । जब व्यक्ति इनके संपर्क में आता है तो उसकी त्वचा पर लाल चकते, खुजली, जलन इत्यादि होने लगती है ।

त्वचा में खुजली और जलन दूर करने के लिए घरेलू उपचार

त्वचा में किसी भी प्रकार की एलर्जी हो जाए तो उसका समाधान करना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि यदि इसका इलाज न किया जाए तो यह भयानक रूप ले लेती है जिसकी वजह से आपको बहुत परेशानी का सामना उठाना पड़ सकता है । यह जरूरी नहीं है कि इसके लिए कोई आप महंगा मेडिकल ट्रीटमेंट लें। आप अपने घर में मौजूद घरेलू तरीकों से भी त्वचा की जलन और खुजली से छुटकारा पा सकते हैं ।

पानी का अधिक से अधिक सेवन करना

तमाम त्वचा संबंधी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पानी पीना अत्यंत महत्वपूर्ण है जो बहुत प्रभावशाली तरीके से आपके शरीर की सारी गंदगी को निकालने का काम करता है । इसलिए अपनी बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए आपको दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी के पीना ज़रूरी है ।

नारियल तेल और कपूर का मिश्रण

एक चम्मच नारियल तेल लेकर उसमें एक कपूर की छोटी टिकिया पाउडर बनाकर अच्छी तरह से मिला लें । और इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगाएं । यह बहुत उत्तम उपाय है जो आपकी त्वचा में एलर्जी के प्रकोप को कम करता है ।

नीम का करें प्रयोग

नीम के गुणों के बारे में हम सभी बहुत अच्छी तरह से जानते हैं । इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं जिसके कारण यह किसी भी त्वचा संबंधी रोग में सहायक होता है । इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है कि ताज़े नीम की पत्तियों को लेकर उनको पानी में भिगो दें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर अपनी स्किन पर लगा ले । यह बहुत शीघ्रता से आपकी त्वचा में राहत पहुंचाने का काम करेगा।

एलोवेरा से करें उपचार

एलोवेरा त्वचा में ठंडक पहुंचा कर उसको हील करने के लिए अत्यधिक लाभदायक है । एलोवेरा त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए काफ़ी अच्छा तरीका है । धूप से जली त्वचा के कारण जब स्किन पर लाल चकते या खुजली होने लगती है तो उस समय आप फ्रेश एलोवेरा जेल लेकर उसको अपनी त्वचा पर रगड़े । इससे आपको तुरंत फायदा होगा । इसके अलावा आप ऐसे क्रीम, लोशन का भी प्रयोग कर सकते हैं जिनमें एलोवेरा की मात्रा हो ।

बेकिंग सोडा का करें प्रयोग

बेकिंग सोडा अपनी इन्फ्लेमेन्टरी प्रॉपर्टीज के कारण जाना जाता है । यह त्वचा पर प्राकृतिक न्यूट्रलाइजर का काम करता है । इसके द्वारा आप खुजली और जलन से छुटकारा आसानी से पा सकते हैं । एक चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें पानी मिलाकर इस को मिक्स कर लें । अब इस मिश्रण को अपने एलर्जी के स्थान पर लगाएं और 5 मिनट बाद इसको अच्छी तरह से धोकर साफ़ कर लें । त्वचा की एलर्जी में यदि आपको फौरन ही राहत चाहिए तो उसके लिए यह बहुत अच्छा है ।

सेब का सिरका है लाभदायक

सेब का सिरका अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण त्वचा में होने वाली एलर्जी से आपको छुटकारा दिलाने में आपकी सहायता कर सकता है । सेब के सिरके को रुई की सहायता से अपने एलर्जी के स्थान पर लगाएं और सूखने दें । कुछ दिनों तक इसका प्रयोग करने के बाद आप देखेंगे कि आपकी त्वचा से खुजली तथा एलर्जी की प्रॉब्लम दूर हो गई है ।

नारियल का तेल का करें प्रयोग

नारियल का तेल पुराने समय से ही त्वचा पर होने वाले एलर्जी के लक्षणों को दूर करके उनको ठीक करने में प्रयोग किया जाता रहा है । आप चाहे तो इसका प्रयोग कपूर में मिलाकर कर सकते हैं या फिर आप इसका प्रयोग फिटकरी के साथ भी मिलाकर कर सकते हैं । यदि आपके पास फिटकरी या कपूर मौजूद नहीं है तो आप केवल नारियल का तेल भी लगाकर इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

लहसुन और सरसों का तेल

लहसुन में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं जिसकी वजह से यह खुजली को और एलर्जी को दूर करने में सहायता करता है । इसके लिए आप 5-6 लहसुन की कलियां लेकर उनको छील लें और अब इस को सरसों के तेल में डाल कर ब्राउन होने तक पकाएं । जब भी आपकी त्वचा में एलर्जी हो तो आप इसका प्रयोग कर सकते हैं ।

गुलाब जल

गुलाब जल धूप से जली हुई त्वचा में तुरंत ठंडक पहुंचा कर उसको राहत देता है । अगर इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल भी मिला लिया जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा हो जाएंगे । जब भी आपकी त्वचा पर धूप की वजह से जलन होने लगे तो आप इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर कर सकते हैं । इसके अलावा खीरे का रस भी लाभदायक है ।

Exit mobile version